Latest QUOTES, Shayari, Status In Hindi

Latest QUOTES, Shayari, Status In Hindi & English

Sensitive logon ke liye Family Quotes in hindi

aajakal log apanee naukari mein itne vyast rrhate hain aur itanee bhaagadaud hai unakee jindagee mein ki unamen aapas mein taalamel aur baatacheet bahut kam ho chukee hai. kaee log isee kaaran maanasik rog ka shikaar bhee ho gae hain. ek parivaar mein baatacheet aur taalamel baithana bahut jarooree hai. agar sab mein baatacheet hotee rahegee tabhee sab ek doosare ke lie apana pyaar, apanee jarooraten ja paenge aur ek doosare ko samajh paenge apanee-apanee samajha bhee paenge. 
ek parivaar mein aapake maan-baap aur bade bujurg aapako ek dusare ki ijjat karna.

mulay aur aadarsh ek insaan ke jeevan mein bahut mahatv rakhate hain. yah usake jeevan ko ek aakaar dete hain. aapake moolyon aur aadarshon se pata lagata hai ki aap ek insaan se kaise baatacheet kar rahe hain aur aap apane baare mein kya sochate hain aur samaaj ko lekar aapakee kya raay hai. mooly aur aadarsh hamen hamaare parivaar ke bade bujurg aur maan baap se milate hain.  jo soch aapake parivaar mein aapake maan-baap kee hogee vahee soch aap ko bachchon mein bhee dekhane ko milegee. agar aapake khud ke mulay aur aadarsh behatar honge.Ek nayi list layein hain jise hum Family Quotes in Hindi. agar aap emotional hain toh aap Emotional Quotes in hindi bhi padh sakte hain. 

दुनिया के हिसाब से परिवार वह होता है जिनके बीच में खून का रिश्ता होता है लेकिन एक परिवार का रिश्ता सिर्फ खून तक ही सीमित नहीं होता है। परिवार वह होता है जो समय आने पर एक दूसरे का साथ दें और एक दूसरे में विश्वास रखें और कभी एक दूसरे को धोखा ना दे।

3 ) Quote - आप अपने भाग्य को प्राप्त करने के लिए परिवार से दूर जाते हैं किंतु जब आप अपनी मंजिल पा लेते हैं तो आप लौट कर घर ही आते हैं।

Explanation - सबकी जिंदगी में एक ना एक ऐसा समय जरूर आता है जब उसे अपनी मंजिल और अपना भविष्य हासिल करने के लिए परिवार से दूर जाना पड़ता है। जब इंसान अपने परिवार से दूर होता है तो वह बहुत कुछ सीखता है और बहुत कुछ अनुभव करता है और उसे अपने परिवार की अहमियत समझ में आती है। जब इंसान अपनी मंजिल को हासिल कर लेता है तो वह अपने घर ही लौट कर जाता है।

4 ) Quote - या तो आप इसे एक कबीला कहे या फिर एक नेटवर्क। या फिर आप इसे जनजाति कहें या तो फिर परिवार। जो भी आप इसे कहते हैं और जो भी आप हैं, आपको एक परिवार की जरूरत तो है।

Explanation - यह बात बिल्कुल सच है कि आप अपने परिवार को या तो एक कबीला समझे,  या फिर एक जनजाति,  या तो फिर एक ऐसा नेटवर्क जब भी आपको जरूरत हो और जिस वक्त भी आपको जरूरत हो आप हमेशा अपने परिवार को अपने साथ ही खड़ा पाएंगे।

10 ) Quote - एक परिवार के बिना इस बर्फीली दुनिया में आदमी ठंड से कांपता है।

Explanation - यदि आपके साथ आपका परिवार ना हो,  आपके दोस्त ना हो,  जो आपका साथ दे सके और आप अपनी मुश्किलों में अकेले हो,  तो यह दुनिया एक बर्फीली जगह बन जाती है जहां हम ठंड से कांपते हैं। परिवार इस बर्फीली दुनिया में एक गर्म कंबल के जैसे होता है,  जो हमें ठंड लगने पर यानी परेशानी होने पर गर्माहट देता है।

11 ) Quote - परिवार के साथ रहते-रहते एक ऐसी स्थिति आ जाती है जहां आप बुरे की खोज में एक बहुत श्रेष्ठतम इंसान बन जाते हैं।

Explanation - जब हम एक परिवार में रहते हैं तो हमारे मां-बाप हमें बहुत कुछ सिखाते हैं। कठिनाइयों का सामना करना सिखाते हैं। और जब हम इन कठिनाइयों का सामना करना सीख जाते हैं,  तो हम बहुत श्रेष्ठतम इंसान बन जाते हैं।

यह बात बिल्कुल सच है कि प्यार इंसान के जीवन में मधुरता लाता है और मुश्किल से मुश्किल राह को पार करना आसान कर देता है। पारिवारिक जीवन में प्यार एक ऐसा तेल है जो हम सबको सादगी में घोल देता है। परिवार का रिश्ता एक सीमेंट के जैसा मज़बूत होता है जो सब को मजबूती से साथ में बांध ले। कितनी भी परेशानियां या कठिनाइयां आए हम सब मजबूती से उसका सामना करते हैं और एकजुट होकर रहते हैं। जब हमारे साथ हमारा परिवार होता है तो हमारी जिंदगी एक संगीत के जितनी मधुर हो जाती है और सद्भाव आता है।

13 ) जीवन की खूबसूरत भूमि में अपने परिवार के साथ समय बिताएं और अपने जीवन में खुशियां लाएं।

Explanation - इंसानी रूप में हमें जीवन बहुत मुश्किल से नसीब होता है और हमें इस जीवन में अगर परिवार का साथ मिल जाए तो इससे बेहतर तो कोई चीज ही नहीं होती है। भगवान की बनाई इस खूबसूरत भूमि में हमें अपने परिवार के संग अच्छा समय व्यतीत करना चाहिए ताकि हम अपनी जिंदगी में खुश हाल रहें और तरक्की करें।

यह बात बिल्कुल सच है कि हमें रहने के लिए अपने सर के ऊपर छत चाहिए होती है। किंतु घर-घर तब तक नहीं होता है जब तक आप के साथ आपका परिवार ना हो। बिना परिवार के आपका जीवन बिल्कुल सूना है और इस सूनेपन में सिर्फ आपका परिवार ही रंगत भर सकता है और आपका जीवन खुशहाल बना सकता है।

Navigate Here

Navigate Here

Navigate Here

Navigate Here